आखिर क्यूँ लोग अमिर और गरीब है ? क्यूँ लोग सुखी या दुखी होते है ? क्यूँ कुछ लोग अपनी life पर proud feel करते है। जबकि कुछ लोग अपनी life को कोसते रहते है ?

जिन्दगी वह नही है जो आपको मिलती है ।
जिन्दगी तो वो है जो आप खुद बनाते हो।

दोस्तों: आप रोजाना सैकड़ो लोगो की life के बारे में जानकारी पाते है। उन लोगों में से कुछ तो बहुत अच्छी life जी रहें होते है, जबकि कुछ लोग बहुत ही निम्न स्तर की life जी रहे होते है।

आखिर क्यूँ लोग अमिर और गरीब है ?
क्यूँ लोग सुखी या दुखी होते है ?

क्यूँ कुछ लोग अपनी life पर proud feel करते है।
जबकि कुछ लोग अपनी life को कोसते रहते है ?

अब सवाल ये उठता है की लोगो की जिन्दगी के बीच यह अंतर होता क्यूँ है ?

ऐसा होने के पीछे Reason क्या है ?

इसके लिए क्या भगवान या किस्मत का हाथ है ?

आपने आमतौर पर देखा होगा की ज्यादातर लोग इन सब के लिए अपनी किस्मत को दोष देते है। 

इन सब के पीछे एक ही कारण है, जिसके कारण हम लोग अमिर या गरीब है। successful  या  failure है।

और उस कारण का नाम है ‘’बहाने’’ ।

हाँ जी ,आपने सही पढ़ा – बहाने।

आज हमारी जैसी भी life है या जैसी भी life हम जी रहे है। उसके पीछे किसी और का कोई दोष नहीं हैं। अगर life में नाकामयाब या निराश लोगो से उनकी नाकामयाबी का कारण पूछा जाए तो वो कभी भी खुद की कमी को स्वीकार नहीं करते । और हो सकता है की आप भी इन लोगो की list में आते हो। वैसे अगर बहानो की बात की जाए तो इन जैसे लोगो के पास खुद की नाकामयाबी को छुपाने के सैंकड़ो बहाने मिल जायेंगें। जिन्हें सुनकर आपको लगेगा की ये सही है।

मैं आपके सामने ऐसे मुख्य 10 बहानो की सूचि पेश करने जा रहा हूँ जो लोग लगभग use करते है। और हो सकता है की ये आपने भी कभी use किये हो या करने की सोच रहे हो। अगर ऐसा है तो इनको जरा ध्यान से सुनना।

1. मेरी तो किस्मत ही खराब है।,

2. मेरा जन्म गरीब परिवार में हुआ है मेरे पास अभी पैसे नही है ।
3. मुझे सही दिशा ही नहीं मिली या फिर मुझे अच्छा platform नही मिला।,

4. मेरे पास अभी थोड़ा परेशानी है घर की स्थिति सही नही है।,

5. मेरे पास पर्याप्त संसांधन नहीं है।,

6. लोगो ने मेरा साथ नहीं दिया।,

7. वक्त से पहले और भाग्य से ज्यादा कुछ नहीं मिलने वाला।,

8. अच्छा time आयगा तब सब सही हो जाएगा ।,

9. संतोष धन से बड़ा कोई धन नहीं है ।,

10. लोगो ने मुझे आगे नहीं बढ़ने दिया, या लोग मेरी तरक्की के रास्ते में बाधा डालते हैं।,

इन बहानो को देखकर आपको क्या लगता है की ये सब सही है। आगे एक नजरिये से देखे तो ये देखने में सच लगते है। लेकिन अगर दुसरे नजरिये से देखे तो आपको life में ऐसे अनेक लोगो के example देखने को मिल जायेंगे जिन्होंने अपनी life में उपर बताये गये बहानो वाली condition होने के बावजूद अपनी जिन्दगी में महानता प्राप्त की और आज पूरा वर्ल्ड उनको लोहा मानता है ।

आपके सामने मैं कुछ ऐसे हीं लोगो के example पेश करने जा रहा हूँ । जिन्हें आप अच्छे से जानते हो और जो आज बुलंदियों के शिखर पर है। निचे जो भी कथन दिए गये हैं ये कथन इन्होंने खुद लिखे है।

1.  मैंने graduation पूरा नही किया।
-बिल गेट्स।

जो की वर्ल्ड की सबसे बड़ी मोबाइल कम्पनी एप्पल के मालिक है, और इन्होने दुनिया का सबसे पहला super computer बनाया था।

2.  मैं बचपन में जूते सिलता था।
-अब्राहिम लिकंन।
जो की अमेरिका का राष्ट्रपति रह चुके हैं ।,

3.  मैं बस कंडक्टर था।
 -रजनीकांत
 जो की bollywood के super star हैं ।,

4.  मेनें petrol pump पर काम किया ।
-धीरूभाई अम्बानी ।
जो की आज india के सबसे अमिर व्यक्तियों में गिने जाते है ।

5.  मैं दसवीं क्लास में फेल हो गया । 
-सचिन तेंदुलकर
जिन्हें आज पूरी दुनिया मास्टर ब्लास्टर के नाम से जानती हैं ।

6.  मैं बेंच पर सोया और दोस्त से रोजाना 20 रूपए उधार लेकर फिल्म सिटी पहुँचता था ।
-शाहरुख खान
जिसे आज पूरी दुनिया किंग खान के नाम से जानती है ।

आपको क्या लगता है की इन लोगो को कोई प्रोब्लम नहीं आइ होगी।  इन सभी के पास अपनी नाकामयाबी को छुपाने के लिए बहाने भी थे ।
लेकिन इन्होने अपनी कमी के लिए बहानो का सहारा नही लिया बल्कि अपनी कमियों से लड़कर अपने अपने सपनो को पूरा किया।

इसलिए अगर आप भी अपनी कमियों के लिए बहानो को use करते है तो सम्भल जाइए । आप दुनिया की नजर में तो सही हो जाओगे, परन्तु आप खुद की नजर में कभी सही नही हो सकते ।
अगर आप में कोई कमी है तो उसे अपनी कमजोरी नही बल्कि अपनी ताकत बनाइए । मैं आपको विश्वास के साथ यह कह सकता हूँ की जिस दिन आपने इन बहानो का सहारा लेन छोड़ दिया उसी पल से अपनी success की ओर बढना शुरू कर दोगे ।

क्यूंकि जब तक आप इन बहानो की गोद में बेठे रहोगे आप कभी success नही हो सकते।

अंत में आपसे एक ही बात कहना चाहूँगा की:
जिन्दगी वह नही है जो आपको मिलती है।
जिन्दगी तो वह है जो आप बनाते हो।
इसी शुभकामनाओं के साथ आपका दोस्त IMC Smart VKB आपसे विदा लेना चाहूँगा। धन्यवाद।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

IMC Keeda Jadi Tablet Benefits || Imc कीड़ा जड़ी टैबलेट के फायदे || कीड़ा जड़ी की सम्पूर्ण जानकारी

IMC Business Joining || IMC बिजनेस को कैसे जॉइन करें/करवायें || 18 महत्वपूर्ण कारणों को जाने।

IMC Company पर एक नजर